AutoCAD का परिचय



क्या आप जानते हैं AutoCAD क्या है? ये क्या होता है और इसे कहाँ पर इस्तमाल किया जाता है. अगर आप engineering के field से हैं तब आप जरुर यह शब्द “AutoCAD” सुना होगा.


वैसे AutoCAD एक computer-aided drafting software है जिसका इस्तमाल buildings, bridges, और computer chips, जैसे बहुत से चीज़ों के blueprints को बनाने के लिए होता है.



यह एक 2D और 3D computer aided drafting software application होता है यानि इससे 2D व 3D DRAWING बनाया जाता है | इसको खास तौर से architecture, construction, इलेक्ट्रिकल diagrams और manufacturing के engineering plans का blueprint तैयार करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.



वैसे यूट्यूब पर इसके विषय में वीडियो की भरमार है परन्तु गूगल पर टेक्स्ट फॉर्मेट में इतनी ज्यादा जानकारी न होने के कारण आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को AutoCAD का फुल कोर्स प्रदान करूँ जिससे आप सभी को ऑटोकैड के इस सीरीज़ के ख़त्म होने तक सम्पूर्ण जानकारी मिल जाय . तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं ऑटोकैड का परिचय.
autocad 2d drawing
2d Drawing


विषय सूची(toc)

ऑटोकैड क्या है (What is AutoCAD in Hindi)



AutoCAD का Full Form  Automatic Computer Aided Design. होता है |  .dwg इसकी Native file format होती है . यह एक ऐसा software होता है जिसका इस्तमाल मुख्य रूप से building plan, architecture designs, construction और Manufacturing के engineering plans को बनाने के लिए होता है.


AutoCAD is a computer aided drafting software program
it is used to design the building and bridge, It is used to create 2D and 3D designs(alert-success)




AutoCAD को किस कम्पनी ने बनाया है ?



AutoCAD सॉफ्टवेयर को ऑटोडेस्क(Autodesk ) नामक कम्पनी ने बनाया है ।
इसे drafting application भी कहा जाता है. इस Software को Autodesk ने पहली बार December 1982 में एक desktop app के रूप में Release किया था.


क्या AutoCAD सिखने के लिए Engineering का होना जरुरी है?



AutoCAD सिखने के लिए Engineering Degree का होना कोई भी जरुरी नहीं है. इसके लिए आपके पास केवल Computer चलाने की समझ होनी चाहिए.| यदि आप सिखने के लिए इच्छुक है तब आप आसानी से AutoCAD Software को चलाना सीख सकते है


वैसे अगर आपके पास Engineering Degree हैं तब आप अपने ब्रांच से सम्बंधित drawing बनाने की प्रेक्टिस कर सकते है बगैर इंजीनियरिंग degree के आप ऑटो cad क्यों सीखना चाहते है ये आप जाने



AutoCAD सिखने के लिए  Computer कैसा होना चाहिए?

केवल AutoCAD ही नहीं बल्कि सभी softwares जो की Autodesk umbrella के नीचे आते हैं वो सभी resource intensive होते हैं और इसलिए ये Run होने के लिए powerful computer की जरुरत होती है.


क्यूंकि AutoCAD में बहुत से चीज़ों को Handle करना पड़ता है जैसे की सभी 3D modeling, civil और architectural task इत्यादि. ऐसे में इन्हें smoothly Run करने के लिए बेहतर computer system का होना बहुत जरुरी है.

अगर आप के पास महंगा कंप्यूटर सिस्टम नहीं है तो कोई बात नहीं आप किसी भी कंप्यूटर में 2D drawing सीख सकते है , 3D सिखने में थोड़ा हैंग करने लगता है। ..


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.