Capacitor Start Single Phase induction motor in Hindi


Split Phase Capacitor Start Single Phase Induction Motor

आज हम एक ऐसे सिंगल फेज इंडक्शन मोटर के बारे में पढ़ेगे जिसको सेल्फ स्टार्ट बनाने के लिए लिए हम कैपेसिटर का प्रयोग करते हैं इस लिए इसका नाम कैपेसिटर स्टार्ट सिंगल फेज इंडक्शन मोटर हैं

Single Phase induction motor



विषय सूची(toc)


संरचना Construction of capacitor start single phase induction motor


Capacitor start induction motor के Stater में दो प्रकार के winding होती हैं, Starting winding A तथा Running windings M, जो परस्पर 90 विद्युत अंश पर स्थित होती हैं।

Starting winding A के श्रेणी क्रम ( series ) में एक capacitor C तथा एक अपकेन्द्र स्विच (centrifugal switch) S जुड़ा होता है।

Capacitor C सप्लाई तथा स्विच S युक्त यह Winding अर्थात् starting winding A, running winding M से समान्तर क्रम में जुड़ा होता है, जैसा की आप चित्र में देख सकते हैं
Single Phase induction motor in Hindi



मोटर का capacitor सामान्यत: उसके बाह्यावरण पर स्थित होता है और उसका मान इस प्रकार से लिया जाता है कि दोनों winding से प्राप्त चुम्बकीय क्षेत्र परस्पर 90° के कलान्तर phase displacement पर हों।

इसे भी पढ़े 

कार्यविधि Working Method of Capacitor Start Motor


जब इस मोटर को एक phase ac supply जोड़ा जाता है तो starting,व running winding द्वारा उत्पादित चुम्बकीय क्षेत्र परस्पर 90° कलान्तर पर कार्य करते हैं।

इस प्रकार यह मोटर starting के लिये Two phase मोटर की भाँति व्यवहार करती है जिससे उच्च starting torque की उत्पत्ति होती है और मोटर घूमने लगती है।

जब मोटर की चाल उसकी सामान्य चाल के निकट पहुँच जाती है तो अपकेन्द्र बल (centrifugal force) से प्रभावित उसका उपकेन्द्र स्विच S starting winding  को मोटर के परिपथ से अलग कर देता है और मोटर single  phase induction motor के सिद्धान्त पर कार्य करती हुई गतिशील बनी रहती है।

अनप्रयोग Applications


इस प्रकार की Capacitor Start मोटर 1/8 H.P.से 1 H.P. तक के रूपों में उपलब्ध होती हैं और सामान्यतः कम्प्रेसरों (compressors), रेफ्रिजरेटरों (refrigerators) टिल्लू पंप आदि के उपयोग में लाई जाती हैं।

Ji हां दोस्तों , आपने अपना किमती वक्त इस पोस्ट को पढ़ने में बिताया इसके लिए आपको धन्यवाद ! आज आपने  Capacitor Start Single Phase induction motor in Hindi व इसके  Construction ,working के बारे में जाना | हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो इसे आप अपने सोशल मिडिया प्लेटफ़ॉर्म पर जरुर शेयर करे👇
.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.